पीसीओएस और बांझपन का क्या है संबंध, जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान - Hot Water Benefits and Side Effects in Hindi

पानी के बिना जीवन की कल्पना करना नामुमकिन है, इसलिए जल को जीवन कहा जाता है। मानव शरीर का सबसे बड़ा हिस्सा भी पानी ही है। इसी वजह से शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना सही मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है। कुछ लोग गर्म पानी पीने पर जोर देते हैं। 

बेशक, गर्म पानी का स्वाद थोड़ा अलग होता है, लेकिन कुछ लोगों के दिन की शुरुआत ही हॉट वाटर पीकर होती है। क्या वाकई गर्म पानी के फायदे होते हैं, यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ें। यहां दिन भर गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान दोनों की बात की गई है।

लेख की शुरुआत करते हैं गर्म पानी पीने के फायदे के साथ।

गर्म पानी पीने के फायदे - Benefits of Hot Water in Hindi

यह कहना गलत नहीं होगा कि गर्म पानी गुणों का खजाना है। गर्म पानी शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालने में सहायक होता है। इसके अलावा, गर्म पानी पीने के फायदे कई हैं, जिनसे आप अनजान हो सकते हैं। चलिए, शरीर के लिए गर्म पानी के फायदे जानते हैं।

1. वजन कम करने में सहायक

पानी के फायदों के बारे में तो काफी सुना होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि पानी पीने से वजन कम हो सकता है। एक शोध के मुताबिक गर्म पानी का सेवन करने से शरीर में थर्मोजेनिक (गर्मी उत्पादन करने वाली) प्रतिक्रिया होती है। 

इससे उपापचय (मेटाबॉलिज्म) के प्रतिशत में काफी वृद्धि होती है, जो वजन कम करने की प्रक्रिया में सहायक हो सकता है (1)। वजन कम करने के लिए गर्म पानी में नींबू मिलाकर या इसे सादा दोनों तरह से पी सकते हैं (2)।

2. पाचन और कब्ज में सहायक

हॉट वाटर का सेवन करने से पाचन प्रक्रिया भी बेहतर होती है। इससे संबंधित एक रिसर्च की मानें, तो गर्म पानी पेट में मौजूद भोजन को पचाने में मदद करता है और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। 

दरअसल, गर्म पानी या गुनगुना पानी पीने से शरीर को भोजन पचाने के लिए ज्यादा ऊर्जा पैदा नहीं करनी पड़ती, जिस कारण खाना जल्दी पचता है (2)। 

साथ ही गर्म पानी कब्ज में भी राहत पहुंचाता है। बताया जाता है कि गर्म पानी के सेवन से मल त्याग में आसानी होती है, जिससे कब्ज की शिकायत कम हो सकती है (3)।

3. नाक बंद

गर्म पेय पीना भी नाक बंद होने की समस्या के समाधान में सहायक माना गया है। नाक बहना व छींक आने जैसी समस्या के दौरान गर्म पानी पीने से राहत महसूस हो सकती है (4)। 

अक्सर नाक बंद होने के दौरान नाक की नली में चिपचिपा पदार्थ (Mucus) जम जाता है, जिस कारण सांस लेने में परेशानी होती है। इस समस्या से छुटकारा दिलाने में भी गर्म पेय पदार्थ कारगर माने जाते हैं (5)।

साथ ही श्वसन तंत्र में होने वाले इंफेक्शन से भी गर्म पानी बचा सकता है (5)। गर्म पानी पीने के फायदे तो हैं ही, साथ ही इससे नहाना और इसकी भाप लेना भी शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, नाक बंद जैसी समस्या के दौरान गर्म पानी से नहाने और इसकी भाप लेने से बंद नाक खुल सकती है (6)।

4. ब्लड सर्कुलेशन

रक्त प्रवाह बढ़ाने के लिए भी गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्म पानी शरीर में और नर्वस सिस्टम में जमे वसा को खत्म कर सकता है। इससे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकालते हैं और रक्त संचार बढ़ सकता है (2)। इसके अलावा, गर्म पानी में डूबे हुए कपड़े को निचोड़कर थोड़ी देर शरीर को गर्माहट दें और फिर कुछ देर बाद ठंडे पानी से इस प्रक्रिया को दोहराएं। ऐसा करने से भी रक्त प्रवाह बढ़ सकता है (7)।

5. मासिक धर्म में

इसमें कोई दो राय नहीं कि गर्म पानी पीने के फायदे कई हैं। जी हां, गर्म पानी का सेवन मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से राहत मिल सकती है (8)। इसके अलावा, अगर गर्म पानी से नहा लें या गर्म पानी की सिकाई करें, तो भी दर्द से राहत मिल सकती है (9)।

6. भूख कम करे

गर्म पानी पीने के फायदे में भूख कम करने को भी गिना जा सकता है। यहां हम स्पष्ट कर दें कि इस संबंध में अभी ठोस वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन सामान्य पानी पर कई वैज्ञानिक रिसर्च हो चुकी हैं। इन अध्ययनों में इस बात की पुष्टि की गई है कि अगर खाने से पहले पानी पिया जाए, तो भूख कम लगती है। इससे खाना खाने के बाद भी कुछ-न-कुछ खाते रहने की इच्छा कम हो सकती है (10)।

7. इम्यूनिटी बढ़ाए

गर्म पानी के फायदे बहुत हैं। इसके लाभ में इम्यूनिटी बढ़ाना भी शामिल किया जा सकता है। एक शोध के अनुसार, सुबह नियमित रूप से गर्म पानी पीने पीने से शरीर हील हो सकता है। साथ ही यह पाचन शक्ति प्रदान कर चयापचय अपशिष्ट को कम करता है, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ सकती है (2)। 

एक अन्य रिसर्च पेपर में इस बात का भी जिक्र मिलता है कि गर्म पानी से नहाने की आदत से भी इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायता मिल सकती है (11)।

8. विषाक्त पदार्थों को हटाने में सहायक

गर्म पानी पीने के लाभ यकीनन कई हैं। बताया जाता है कि पानी शरीर की कोशिकाओं तक पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करते हैं। साथ ही यह अंगों से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है (2)। इसके लिए सुबह गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाकर नहा भी सकते हैं। एक रिसर्च में कहा गया है इससे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है (12)।

9. तनाव में

गर्म पानी पीने से तनाव दूर होना का दावा किया जाता है। माना जाता है कि गर्म पानी के सेवन से काम, सफर व अन्य कारणों से होने वाला स्ट्रेस दूर हो सकता है। यहां हम स्पष्ट कर दें कि इसको लेकर सटीक वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। हां, सामान्य पानी का सेवन तनाव के साथ ही चिंता और अवसाद के स्तर को कम करने में भी सहायक हो सकता है (13 )। इस आधार पर गर्म पानी पीने से भी यह फायदा मिल सकता है।

अन्य शोध के मुताबिक, जिन लोगों को गर्म पानी से नहाने की आदत होती है, उनमें तनाव का स्तर काफी कम पाया जाता है। दरअसल, गर्म पानी से स्नान करना मनोवैज्ञानिक लाभ पहुंचाता है, जिस वजह से नींद भी अच्छी आती है और तनाव भी कम हो सकता है (11)।

10. अचलासिया

गर्म पानी अचलासिया के लिए भी लाभदायक है। दरअसल, शरीर में मुंह से पेट तक भोजन पहुंचाने वाली नलिका को ऐसोफेगस (Esophagus) कहा जाता है। इसमें कोई समस्या होने पर मेडिकल भाषा में उसे अचलासिया कहते हैं (14)। 

अचलसिया की अवस्था में मरीजों को अपच, सीने में दर्द और मरोड़ महसूस होते हैं, लेकिन गर्म खाद्य पदार्थ (जिसमें गर्म पानी भी शामिल है) के सेवन से इस समस्या से ग्रसित लोगों को काफी राहत महसूस हो सकती है (15)।

11. दर्द से राहत दिलाने में सहायक

हम बता ही चुके हैं कि गर्म पानी मासिक धर्म के दर्द में राहत पहुंचा सकता है। वैसे ही गर्म पानी पीने से सीने में उठने वाले दर्द को भी कम किया जा सकता है (9)। गर्म पानी का सेवन कोलोनोस्कोपी (आंत की जांच) से पहले होने वाली प्रक्रिया के दर्द को घटा सकता है (16)। 

गर्म पानी की सिकाई से ब्लू बॉटल जेलीफीश के डंक से होने वाले दर्द को भी कम किया जा सकता है (17)। यही नहीं, गर्म पानी की सिकाई से कमर दर्द भी कम होता है (18)।

12. त्वचा स्वास्थ्य

त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए रोज सुबह गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है। जी हां, त्वचा के रोमछिद्रों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। गर्म पानी पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ निकालकर त्वचा की इलास्टिसिटी को बनाए रख सकता है। इसके अलावा, शरीर में विषाक्त पदार्थों की उपस्थिति तेजी से उम्र बढ़ने का कारण बन सकती है। ऐसे में गर्म पानी इस प्रक्रिया को धीमा करने में मदद कर सकता है (2)।

13. बालों के रखे स्वस्थ

बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए भी हॉट वाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन गर्म पानी से बालों को धोए नहीं, वरना ये रूखे हो जाएंगे। दरअसल, बालों को नरम व मुलायम बनाने के लिए भी रोज गर्म पानी पीना होगा। गर्म पानी बालों की जड़ों को ऊर्जा प्रदान कर इसे सक्रिय करता है, जिससे बालों के विकास में भी मदद मिल सकती है। यह बालों को स्वस्थ बनाने के साथ ही बालों का प्राकृतिक स्वरूप वापस लौटाने में सहायक हो सकता है (2)।

गर्म पानी पीने के लाभ जानने के बाद अब बात करते हैं कि गर्म पानी और ठंडे पानी में से क्या बेहतर है।

गरम पानी या ठंडा पानी - कौन सा पीना बेहतर है?

गरम पानी के फायदों के बारे में तो हम बात कर ही चुके हैं, जिसके आधार पर कहा जा सकता है कि गर्म पानी पीना ही हमारे शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। 

दरअसल, ठंडा पानी पेट में रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ता है। इसी वजह से गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है। यहां ठंडे पानी से हमारा मतलब बर्फ वाला पानी या फ्रिज में रखे पानी से है। इसके अलावा, ठंडा पानी पीने के बाद शरीर को खुद के टेम्परेचर में आने के लिए अधिक ऊर्जा पैदा करनी पड़ती है (2)।

शोध बताते हैं कि ठंडा पानी जब हमारे अंदर जाता है, तो वो खाद्य पदार्थों के साथ शरीर में पहुंचे वसा को जमा देता है। इस वजह से पाचन प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न होती है। ठंडे पानी के सेवन की वजह से खराश भी हो सकती है। 

इतने दुष्प्रभाव के बावजूद कुछ मामलों में ठंडे पानी पीने के फायदे भी हैं। प्यास बूझाने के लिए ठंडा पानी ही इस्तेमाल में लाया जाता है, लेकिन खाना खाने के दौरान ठंडा पेय पीना शरीर के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है (2) (19)।

गर्म पानी पीने के लाभ के बाद गर्म पानी पीने के नुकसान जानने के लिए आर्टिकल में आगे बढ़ें।

क्या गर्म पानी पीने के नुकसान हैं?

सबसे पहले तो यह समझने की जरूरत है कि जब हम गर्म पानी की बात कर रहे हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि खौलता हुआ पानी पीने की कोशिश करें। गर्म पानी से हमारा तात्पर्य है, गुनगुना पानी या इतना गर्म पानी जिसे आराम से पी सकें। जी हां, ऐसा पानी न पीने से गर्म पानी पीने के नुकसान का सामना करना पड़ सकता है, जो कुछ इस प्रकार हैं।

  • गरम पानी से जीभ जल सकती है।
  • अगर ज्यादा गर्म पानी पीते हैं, तो अन्नप्रणाली को नुकसान पहुंचा सकता है (20)।
  • गर्म पानी पीने से श्वसन तंत्र (रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट) को भी नुकसान पहुंचा सकता है (21)।

गर्म पानी को दिनचर्या में शामिल करने के फायदे अनेक हैं। आपकी हर परेशानी से जुड़ा समाधान गरम पानी में छुपा है। बस इसे पीते समय थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है, वरना शरीर को ज्यादा गर्म पानी के नुकसान भी झेलना पड़ सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आप गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान जानने के बाद इसकी चुस्कियों के साथ हमेशा सेहतमंद रहेंगे।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

खाना खाने के बाद गर्म पानी पीने के फायदे क्या हैं?

खाना खाने के कुछ देर बाद गर्म पानी पीने से यह पाचन को दुरुस्त करने में मदद कर सकता है (2)।

सोने से पहले गर्म पानी पीना कितना फायदेमंद होता है?

सोने से पहले गर्म पानी पीने से यह मांसपेशियों को आराम देने और नसों को शांत करने में में मदद कर सकता है। इस प्रकार यह अनिद्रा को दूर करने और आरामदायक नींद प्रदान करने में मदद करता है ( 2)। इसके अलावा, सुबह गर्म पानी पीने के फायदे भी हो सकते हैं।

शहद/नींबू के साथ गर्म पानी पीना कितना अच्छा है?

शहद और नींबू के साथ गर्म पानी पीना काफी फायदेमंद है। मुख्य रूप से शहद और गर्म पानी पीने पर यह खांसी और कफ की समस्या में राहत का काम कर सकता है (2)।

क्या दिन भर गर्म पानी पी सकते हैं?

हां, जब भी प्यास लगे, तो ठंडे पानी की जगह गुनगुना पानी पी सकते हैं।

गर्म पानी दिन में कितनी बार पीना चाहिए?

दिनभर जितनी बार भी प्यास लगे गर्म पानी का सेवन किया जा सकता है। खासकर, सुबह उठते ही और शाम को खाना खाने के एक घंटे बाद गर्म पानी जरूर पिएं।

टिप्पणियाँ